PPF in Hindi

PPF क्या है

आपने PPF या पब्लिक प्रॉविडेंट फंड के बारे में सुना होगा और आपके मन में एक सवाल आया होगा कि पब्लिक प्रॉविडेंट फंड क्या है? अगर आप इसके बारे में खोज कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छी योजना है, लेकिन इस बचत योजना से संबंधित कुछ प्रश्न आपके दिमाग में आने चाहिए, यदि आप अपने भविष्य के लिए कुछ निवेश करना चाहते हैं, तो आप यहां बचत योजना में निवेश कर सकते हैं। बहुत सारे लाभ मिलते हैं, यह एक TAX मुफ्त योजना है और इसी कारण से इसे सबसे अधिक पसंद किया जाता है।

Public Provident Fund से जुडी जानकारिया

यह सरकार द्वारा संचालित एक निवेश योजना है और इस योजना का उद्देश्य लोगों में बचत की आदत डालना है और इस योजना के माध्यम से आप बिना टैक्स चुकाए बचत कर सकते हैं, आप इस योजना को पोस्टऑफ़िस और सरकारी बैंकों और निजी बैंकों में खोल सकते हैं।

अभी आपको सालाना 7.1% रिटर्न मिल रहा है, इसमें रिटर्न अलग-अलग है, लेकिन इसमें बहुत सारे फायदे हैं, यहाँ आपको 15 साल के लिए पैसा जमा करना है, अब आपको इस बारे में जानकारी मिल गई है कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड क्या है और इसके बारे में आगे बताया गया है चली गई

इस बचत योजना के कुछ अपवाद हैं, जिसमें आप 15 साल से पहले अपना पैसा निकाल सकते हैं और अपवादों की सूची नीचे दी गई है।

• इसमें आप 5 साल बाद 50% पैसा निकाल सकते हैं
• आप अपने खाते से सारी रकम निकाल सकते हैं जैसे कि कोई गंभीर बीमारी हो या बच्चों को पढ़ाने के लिए, यहाँ आपको 50% की सीमा नहीं दी गई है।
• यदि आप 2 साल के लिए इस बचत योजना में पैसा लगा रहे हैं, तो आप 2 साल में 25% राशि का निवेश कर सकते हैं।

Public Provident Fund का उदाहरण

हम एक उदाहरण के माध्यम से तीसरे बिंदु को भी समझ सकते हैं, यदि आप पहले वर्ष में 1 लाख रुपये और दूसरे वर्ष में 1 लाख रुपये रखते हैं, तो आप इस 2-वर्षीय राशि का 25% ऋण तीसरे वर्ष में ले सकते हैं: आप वापस नहीं ले सकते। यह एक जोखिम मुक्त निवेश है क्योंकि यह बचत योजना सरकार द्वारा चलाई जाती है, आप 1 वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये से 1 लाख 50 हजार रुपये तक डाल सकते हैं, यदि आप इससे अधिक राशि रखते हैं, तो आपको कर देना होगा और यदि आप यदि आप अपने बच्चों का खाता खोलते हैं, तो आप रु। 150000 केवल आपके बच्चे के खाते से।

आप यहां खाता भी स्थानांतरित कर सकते हैं, आप अपनी बैंक शाखा और डाकघर में भी स्थानांतरित कर सकते हैं। मुझे लगता है कि आपके दिमाग में आया सवाल यह है कि सार्वजनिक भविष्य निधि क्या है?

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे शेयर भी कर सकते हैं और अगर आपके मन में किसी तरह का सवाल है तो आप मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपको इस कमेंट बॉक्स में जरूर जवाब दूंगा। यह भी बता सकते हैं कि आप किस विषय पर एक नया लेख चाहते हैं, मैं निश्चित रूप से उस विषय पर एक लेख बनाऊंगा

इस लेख में PPF या Public Provident Fund के बारे में बताया गया है यदि यह लेख आपको अच्छा लगता है तो आप इसे जरुर शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sign Up for Our Newsletters

Get notified of the best deals on our WordPress themes.

You May Also Like

Class 11 Accounts Chapter 1 Notes in Hindi

Class 11 Accounts Chapter 1 Notes in Hindi, Introduction to Accounting class…

Top 18 Types Of Dance [Hip Hop, Folk Dance, Belly Dance]

 Types Of  Dance  In today’s time, you must have heard about Hip…

Startup India Yojana Kya Hai? [Startup India Scheme in Hindi]

Startup India Yojana को भारत सरकार के द्वारा Launch किया गया है…